desh-bhakti-shayari

जिस व्यक्ति के अंदर अपने देश के प्रति अमूल्य प्रेम और भक्ति की भावना हो वह व्यक्ति ही एक सच्चा देशभक्त होता है।

अर्थात देशभक्ति से तात्पर्य अपने देश के प्रति त्याग और प्रेम से है। इस ब्रह्मांड में मां और मातृभूमि दोनों को ही स्वर्ग से सुंदर और महान बताया गया है, तो चलिए आइये इस मातृभूमि और देशभक्तों की महानता के बारे में जानने के लिए आज Desh Bhakti Shayari देश भक्ति शायरी पढ़ते हैं।

माँ हमें जन्म देती है और मातृभूमि हमें अन्न, जल और आश्रय देती है। इस मातृभूमि की मिट्टी में खेल-कूद कर हम बड़े होते हैं, हमारा पालन-पोषण होता है और मातृभूमि ही है जो हमें सब कुछ देती है जिसके बिना जीना संभव नहीं है, उस प्राणों से प्रिय मातृभूमि के लिए हमारा सब कुछ न्योछावर है।

जो व्यक्ति ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वाहन देश के प्रति करें और देश से गद्दारी ना करें वह भी एक देशभक्त कहलाता है। देश के प्रति सेवा और मातृभूमि की रक्षा में अपना संपूर्ण जीवन समर्पण कर देना एक देशभक्त की जीवन की जीवनी होती है।

देशभक्त अपने देश के प्रति सब कुछ करने के लिए तत्पर रहते हैं, उनके लिए उनके परिवार से पूर्व उनकी मातृभूमि होती है। वो इस भारतमाता के खातिर बलिदान होने के लिए सदा तैयार रहते हैं, उनके हृदय में मातृभूमि के प्रति औरों से अधिक प्रेम करने की भावना व बड़े से बड़ा त्याग करने की क्षमता रखते है। उनकी इसी त्याग और न्योछावर कर देने की क्षमता को आज हम Desh Bhakti Shayari in Hindi देश भक्ति शायरी के द्वारा जानते हैं जिससे हमें भी यह प्रेरणा मिले कि देश के प्रति त्याग की भावना क्या होनी चाहिए?

दोस्तों हमें अपने भारत और भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए। इसीलिए हम आपके लिए कुछ Desh Bhakti Shayari देशभक्ति शायरी लाए हैं जिससे आपके अंदर अपने देश के प्रति गर्व महसूस होगा और इसे पढ़कर आप अपने आप को एक सच्चा देशभक्त महसूस करेंगे क्योंकि कुछ देश भक्ति शायरी ऐसी होती है जिसे हमें सुनकर और पढ़कर गौरवान्ति महसूस होता है। हमारा Desh Bhakti Shayari देशभक्ति शायरी सिर्फ आप लोगों के लिए है जो हमारे प्यारे भारत को एक महान राष्ट बनाने में योगदान दे सकें और अपनी मातृभूमि की सदा रक्षा करें।

दोस्तों, आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Desh Bhakti Shayari in Hindi लेकर आए हैं जिससे आप देशभक्ति की भावना से प्रेरित होंगे। ये हमारा Desh Bhakti Shayari Hindi Me है जो आप लोगो को बहुत पसन्द आयेगी और आप लोग Desh Bhakti Hindi Shayari को अपने परिचित व परिजनों को शेयर करने पर मजबूर हो जायेंगे।

Desh Bhakti Shayari in Hindi | देश भक्ति शायरी हिन्दी में 

“देश में जन्मे प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्र निर्माण के प्रति समर्पण का भाव रखना ही सच्ची देश भक्ति कहलाती है।”

desh-bhakti-shayari

“लोगों को अपने देश को दुनिया में सबसे अच्छा देश बनाने के लिये प्रयास करना चाहिये।”

desh-bhakti-shayari

“देश का विकाश तभी संभव है जब देश में अनुशासित, समय के पाबंद, कर्तव्यपरायण और ईमानदार नागरिक हो।”

desh-bhakti-shayari

“एक सच्चा देश भक्त, राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों को पहचानता है।”

desh-bhakti-shayari

“राष्ट्रीय उत्थान के लिए केवल भौतिक सम्रद्धि ही पर्याप्त नहीं रहती हैं, इसके लिए तो वैचारिक, शैक्षिक, बौद्धिक एवं नैतिक चिंतन की परिपक्वता भी उतनी ही जरुरी हैं।”

desh-bhakti-shayari

“एक सच्चा देश भक्त का, पहला कर्तब्य उसके अपने राष्ट्र के प्रति होता है।”

desh-bhakti-shayari

“सच्चा सिपाही लड़ता है इसलिए नहीं, क्योंकि वो जो उसके सामने है उससे वो नफरत करता है, बल्कि इसलिए क्योंकि वो जो उसके पीछे है उससे वो मोहब्बत करता है।”

desh-bhakti-shayari

“मेरे मुल्क की हिफाज़त ही मेरा फ़र्ज है, और मेरा मुल्क ही मेरी जान है, इस पर कुर्बान है मेरा सब कुछ, नही इससे बढ़कर मुझको अपनी जान है।”

desh-bhakti-shayari

“करता हूँ भारत माता से गुजारिश कि, तेरी भक्ति के सिवा कोई बंदगी न मिले, हर जनम मिले हिन्दुस्तान की पावन धरा, पर या फिर कभी जिंदगी न मिले।”

desh-bhakti-shayari

“आओ झुकर सलाम करे उनको, जिनके हिस्से मे ये मुकाम आता है, खुसनसीब है वो खून जो देश के काम आता है।”

desh-bhakti-shayari

“ज़माने भर में मिलते हे आशिक कई, मगर वतन से खूबसूरत कोई सनम नहीं होता, नोटों में भी लिपट कर, सोने में सिमटकर मरे हे कई, मगर तिरंगे से खूबसूरत कोई कफ़न नहीं होता।”

desh-bhakti-shayari

Desh Bhakti Shayari in Hindi | Desh Bhakti Shayari Hindi Me | Hindi Desh Bhakti Shayari

देश के प्रति अत्यधिक प्रेम की भावना देशभक्ति की भावना को दर्शाती है। अतीत समय से ही हमारे देश में बहुत से ऐसे देश भक्त हुये और आज भी हैं। हमारे भारतवर्ष के सबसे प्रसिद्ध और महान देशभक्त भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस, सुखदेव और मोहनदास करमचंद गांधी जी है जिन्होंने हमारे देश के स्वतंत्रता संग्राम के में बहुत बड़ा योगदान दिया था। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ बहुत सारे आंदोलन किये और अंग्रेजों को भारत से भगाया। जिससे आज भी हमे इन देशभक्तों के उच्च विचारो को उदाहरण के रूप में प्रस्तुत करते है और हमें यह शिक्षा मिलती है कि हर एक व्यक्ति के दिल में देशभक्ति की भावना होनी चाहिए।

“मुझे ना तन चाहिए, ना धन चाहिए, बस अमन से भरा यह वतन चाहिए, जब तक जिन्दा रहूं, इस मातृ-भूमि के लिए, और जब मरुँ तो तिरंगा कफ़न चाहिये।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“ऐ मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा, ये शुभ दिन है हम सब का लहरा लो तिरंगा प्यारा, पर मत भूलो सीमा पर वीरों ने है प्राण गँवाए, कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर न आये।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“जो अब तक ना खौला, वो खून नहीं पानी है, जो देश के काम ना आये, वो बेकार जवानी है, जिंदगी जब तुझको समझा, मौत फिर क्या चीज है, ऐ वतन तू हीं बता, तुझसे बड़ी क्या चीज है।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“खुशनसीब हैं वो जो वतन पर मिट जाते हैं, मरकर भी वो लोग अमर हो जाते हैं, करता हूँ उन्हें सलाम ए वतन पे मिटने वालों,  तुम्हारी हर साँस में तिरंगे का नसीब बसता है।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“अनेकता में एकता ही इस देश की शान है, इसीलिए मेरा भारत महान है।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पे मर मिटनेवालों का बाकी यही निशां होगा।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“न पूछो ज़माने को, क्या हमारी कहानी है, हमारी पहचान तो सिर्फ ये है, की हम सिर्फ हिन्दुस्तानी हैं।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“मैं भारतवर्ष का हरदम अमिट सम्मान करता हूँ, यहाँ की चांदनी मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, मुझे चिंता नहीं है स्वर्ग जाकर मोक्ष पाने की, तिरंगा हो कफ़न मेरा, बस यही अरमान रखता हूँ।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“आजादी की कभी शाम नहीं होने देंगे, शहीदों की कुर्बानी बदनाम नहीं होने देंगे, बची हो जो एक बूंद भी लहू की तब तक, भारत माता का आँचल नीलाम नहीं होने देंगे।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

“देश को आजादी के नए अफसानों की जरूरत है, भगत-आजाद जैसे आजादी के दीवानों की जरूरत है, भारत को फिर देशभक्त परवानों की जरूरत है।”

desh-bhakti-shayari-in-hindi

Desh Bhakti Hindi Shayari | Desh Bhakti Shayari Wallpaper Download | Desh Bhakti ki Shayari

दोस्तों हमेशा याद रखें कि देश भक्ति केवल हमें 15 अगस्त या 26 जनवरी को नहीं दिखानी चाहिए, एक सच्चा देशभक्त वह होता है जो हर दिन, हर साल अपने देश के प्रति निष्ठावान रहे और समय पड़ने पर देश के लिए जान न्योछावर कर दें। मातृभूमि और अपने देश के प्रति प्यार और असीम लगाव एक सच्चे देशभक्त की निशानी होती है। हमारा प्यारा भारत इस दुनिया का सबसे महान देश है और हमें अपने भारत माता के प्रति हमेशा निष्ठावान और त्याग की भावना रखनी चाहये और समय आने पर कुछ भी कर गुजरने से पीछे नहीं हटना चाहिए।

“आन देश की शान देश की, देश की हम संतान हैं, तीन रंगों से रंगा तिरंगा, अपनी ये पहचान हैं।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“सीनें में ज़ुनू, ऑखों में देंशभक्ति, की चमक रखता हुँ, दुश्मन के साँसें थम जाए, आवाज में वो धमक रखता हुँ।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“मैं अपने देश का हरदम सम्मान करता हूँ, यहाँ की मिट्टी का ही गुणगान करता हूँ, मुझे डर नहीं है अपनी मौत से, तिरंगा बने कफ़न मेरा, यही अरमान रखता हूँ।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“भारतमाता तुम्हें पुकारे आना ही होगा, कर्ज अपने देश का चुकाना ही होगा, दे करके कुर्बानी अपनी जान की, तुम्हे मरना भी होगा मारना भी होगा।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की नफरत, मेरी मिटटी से भी खुशबू-ए-वफ़ा आयेगी।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“वतन की ख़ाक ज़रा एड़ियां रगड़ने दे, मुझे यक़ीन है पानी यहीं से निकलेगा।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“लहू वतन के शहीदों का रंग लाया है, उछ्ल रहा है ज़माने में नाम-ए-आज़ादी।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“तीन रंग का नही वस्त्र, ये ध्वज देश की शान है, हर भारतीय के दिलो का स्वाभिमान है, यही है गंगा, यही हैं हिमालय, यही हिन्द की जान है और तीन रंगों में रंगा हुआ ये अपना हिन्दुस्तान हैं।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“लड़े जंग वीरों की तरह, जब खून खौल फौलाद हुआ, मरते दम तक डटे रहे वो, तब ही तो देश आजाद हुआ।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“चैन ओ अमन का देश है मेरा, इस देश में दंगा रहने दो, लाल हरे में मत बांटो, इसे शान ए तिरंगा रहने दो।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“दिलों की नफरत को निकालो, वतन के इन दुश्मनों को मारो, ये देश है खतरे में ए -मेरे -हमवतन, भारत माँ के सम्मान को बचा लो।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

Desh Bhakti Shayari Download | Desh Bhakti Shayari Hindi Me | Hindi Desh Bhakti Shayari

भारत ही विश्व में एक ऐसा देश है जहां सभी धर्मो और जाति के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं। वो चाहे हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध और अन्य ही धर्म के क्यों ना हो सभी एक दूसरे के पर्व त्योहारों में शरीक होते हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां हमें हर तरह की आजादी मिलती हैं और ऐसा देश इस विश्व में तो क्या इस पूरे ब्रह्मांड में नहीं है।

“मैं मुल्क की हिफाजत करूँगा, ये मुल्क मेरी जान है, इसकी रक्षा के लिए, मेरा दिल और जां कुर्बान है।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“हमारी पहचान तो सिर्फ ये है कि हम भारतीय हैं।” जय भारत, वन्दे मातरम

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“देशभक्तों से ही देश की शान है, देशभक्तों से ही देश का मान है, हम उस देश के फूल हैं यारों, जिस देश का नाम हिंदुस्तान है।”

desh-bhakti-shayari-hindi-me

“कर जज्बे को बुलंद जवान, तेरे पीछे खड़ी आवाम, हर दुश्मन को मार गिराएंगे, जो हमसे देश बँटवाएंगे।”

hindi-desh-bhakti-shayari

“लहराएगा तिरंगा अब सारे आसमान पर, भारत का ही नाम होगा सबकी जुबान पर, ले लेंगे उसकी जान या खेलेंगे अपनी जान पर, कोई जो उठाएगा आँख हिंदुस्तान पर।”

hindi-desh-bhakti-shayari

“उड़ जाती है नींद ये सोचकर, कि सरहद पे दी गयीं वो कुर्बानियां, मेरी नींद के लिए थीं।”

hindi-desh-bhakti-shayari

“उनके हौंसले का मुकाबला ही नहीं है कोई, जिनकी कुर्बानी का कर्ज हम पर उधार है, आज हम इसीलिए खुशहाल हैं क्यूंकि, सीमा पे जवान बलिदान को तैयार है।”

hindi-desh-bhakti-shayari

“एक सैनिक ने क्या खूब कहा है, किसी गजरे की खुशबु को महकता छोड़ आया हूँ, मेरी नन्ही सी चिड़िया को चहकता छोड़ आया हूँ, मुझे छाती से अपनी तू लगा लेना ऐ भारत माँ, मैं अपनी माँ की बाहों को तरसता छोड़ आया हूँ।” जय हिन्द

hindi-desh-bhakti-shayari

“मैं मुस्लिम हूँ, तू हिन्दू है, हैं दोनों इंसान, ला मैं तेरी गीता पढ़ लूँ, तू पढ ले कुरान, अपने तो दिल में है दोस्त, बस एक ही अरमान, एक थाली में खाना खाये सारा हिन्दुस्तान।”

hindi-desh-bhakti-shayari

“दे सलामी इस तिरंगे को, जिस से तेरी शान है, सर हमेशा ऊँचा रखना इसका, जब तक तुझ में जान है।”

desh-bhakti-shayari

Desh Bhakti Shayari Wallpaper Download | Desh Bhakti Hindi Shayari | Desh Bhakti Shayari Image

देश के प्रति हमारा कर्त्तव्य होना चहिये और हमसे जितना भी बन सके अपने देश को प्रगतिशील बनाने में, उसे करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। देश के वो नागरिक जो अपने देश से प्यार करते हैं तथा अपने देश की सामाजिक व आर्थिक स्थिति को सुधारने की दिशा में कार्य करते हैं वह देश निश्चित रूप से विकसित राष्ट बनता है और वहा के नागरिक एक सच्चे देशभक्त कहलाते है। 

“वतन की मोहब्बत में खुद को तपाये बैठे है, मरेगे वतन के लिए शर्त मौत से लगाये बैठे हैं।”

desh-bhakti-shayari

“बस ये बात हवाओं को बताये रखना, रौशनी होगी चिरागों को जलाये रखना, लहू देकर जिसकी हिफाज़त की शहीदों ने, उस तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना।”

desh-bhakti-shayari

“लुटेरा है अगर आजाद तो अपमान सबका है, लुटी है एक बेटी तो लुटा सम्मान सबका है, बनो इंसान पहले छोड़ कर तुम बात मजहब की, लड़ो मिलकर दरिंदों से ये हिंदुस्तान सबका है।”

desh-bhakti-shayari

“ना सरकार मेरी है ना रौब मेरा है, ना बड़ा सा नाम मेरा है, मुझे तो एक छोटी सी बात का गौरव है, मै हिन्दुस्तान का हूँ और हिन्दुस्तान मेरा है, स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“गूंज रहा है दुनिया में भारत का नगाड़ा, चमक रहा आसमान में देश का सितारा, आजादी के दिन आओ मिलकर करें दुआ, की बुलंदी पर लहराता रहे तिरंगा हमारा।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“खूब बहती है, अमन की गंगा बहने दो, मत फैलाओ देश में दंगा रहने दो, लाल हरे रंग में ना बाटो हमको, मेरे छत पर एक तिरंगा रहने दो।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“आओ झुक कर करें सलाम उन्हें, जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है, कितने खुशनसीब हैं वो लोग, जिनका खून वतन के काम आता हैं।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“रात होते ही आप नींद में खो जाते है, सूरज ढलते ही वो तैनात हो जाते है।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“ना हम भुले है ना यह ‘भारत’ आपके बलिदान से है यह ‘हमारा भारत’।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

“अपनी धरती अपना हैं ये वतन, मेरा है मेरा है ये वतन, इस पर जो आँख उठाएगा, जिंदा दफना दिया जाएगा, मुझे जान से भी प्यारा है ये वतन।” जय हिन्द

desh-bhakti-shayari

Final Thought

आज भारत आजाद है और हम उन्नति कर रहे हैं इसके पीछे देश प्रेम और देश भक्ति ही सबसे महत्वपूर्ण कारण है। इसीलिए हर उस देश भक्त को दिल से सलाम है जो अपने देश के लिए अपने हितों का त्याग करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। हर एक भारतीय नागरिक को अपने देश के प्रति प्यार और सम्मान होना चाहिए।

देशभक्ति से बड़ा और श्रेष्ठ कोई गुण नहीं, हर व्यक्ति को अपने देश के प्रति ईमानदार होना चाहिए। खतरों के समय में अपने देश के साथ खड़ा होना चाहिए और समय पड़ने पर अपना जीवन अर्पण करने के लिए तत्पर रहना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि आप सीमा पर खड़े होकर ही सच्चे देश भक्त कहलाएंगे, अगर आप सच्चे निष्ठा भाव से अपने देश के निर्माण की दिशा में कार्य करते हैं और आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिससे अपने देश की अर्थव्यवस्था को लाभ हो अथवा देश विकास के निर्माण में आगे बढ़े तो आप ऐसा कार्य करके भी एक सच्चे देश भक्त कहला सकते है।

दोस्तो, हम आशा करते है कि यहाँ पर दिये गए सभी Desh Bhakti Shayari in Hindi एवम् Hindi Desh Bhakti Shayari आप सभी को खूब पसंद आये होंगे। यहाँ पर दिए गए सभी Desh Bhakti Shayari Hindi Me है और जिसे ख़ासतौर पर आपके लिए ही चुन कर लाये है।

आपलोगों को हमारा ये Article ( Desh Bhakti Shayari in Hindi ) कैसा लगा, हमें जरुर Comment कर के बताइयेगा, इससे हमे प्रेरणा मिलती है। कृपया इसे Facebook, WhatsApp और अन्य Social Media Platforms पर शेयर करना ना भूले।

इन्हे भी पढ़ें:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here